‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, ‘कंपनी’और ऐसी ही 6 फिल्मों में अजय देवगन के एक्शन-गैंगस्टर अवतार ने किया है सबको हैरान

0
14
‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, ‘कंपनी’और ऐसी ही 6 फिल्मों में अजय देवगन के एक्शन-गैंगस्टर अवतार ने किया है सबको हैरान


अजय देवगन की आँखों में एक रुआब है, जो मुझे हमेशा ही आकर्षित करता है। आवाज में भी उनके जो रोब है, इसकी वजह से ही वह कई वेरिएशन वाले किरदार निभाने में सक्षम होते हैं। इंटेंस किरदारों की बात करें तो अजय देवगन ने अपना बेस्ट दिया है और जब-जब वह परदे पर आये हैं, वह अलग ही नजर आये हैं। खासतौर से उनके फ़िल्मी करियर को देखें, तो वह उन कलाकारों में से एक हैं, जिन्हें पर्दे पर सबसे अधिक डॉन या गैंगस्टर वाले किरदार निभाने के मौके मिले हैं। मेरा मानना है कि अजय का जो पूरा व्यक्तित्व है, वह उन्हें बाकी कलाकारों से अलहदा बनाता है, बाकी कलाकार जब ऐसे किरदार निभाते हैं, तो उन्हें किरदार में ढलने के लिए मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन अजय देवगन के साथ यह बात स्वाभाविक तरीके से होती है। इसलिए वह अपने किरदार में कमाल कर जाते हैं। जल्द ही संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ीरिलीज होने जा रही है और इसमें अजय का करीम लाला नामक डॉन के किरदार में नजर आने जा रहे हैं। ऐसे में, एक नजर उन फिल्मों पर, जिनमें अजय देवगन ने डॉन,एक्शन वाले अवतार और गैंगस्टर की भूमिकाएं निभाई हैं।

गंगूबाई काठियावाड़ी

मुंबई की दुनिया में राज करने वाला करीमा लाला एक ऐसा डॉन था, जिसके सामने दाऊद इब्राहिम भी कुछ नहीं था। दाऊद को एक बार करीम ने इस तरह से मारा था कि उसकी हालत खराब हो गई थी। अजय देवगन, संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’में कुछ ऐसा ही किरदार निभा रहे हैं। फिल्म के ट्रेलर में उनकी थोड़ी सी ही उपस्थिति ने यह संकेत दे दिए हैं कि फिल्म में अजय कितने धाकड़ रूप में नजर आएंगे। अजय ने अपना पूरा लुक भी पीरियोडिक रखा है और वह इस किरदार में खूब जंच रहे हैं।

Source: Instagram I @ajaydevgn

वंस अपन अ टाइम इन मुंबई

मिलन लुथरिया की फिल्म ‘वंस अपन अ टाइम इन मुंबई’ में डॉन की ही भूमिका में थे। फिल्म की कहानी में दो गैंगस्टर सुलतान मिर्जा और शोएब खान की कहानी है। यह दोनों ही गैंगस्टर्स पूरी मुंबई पर राज करते हैं। फिल्म में कंगना रनौत, प्राची देसाई और इमरान हाशमी मुख्य किरदार निभाते नजर आये हैं। अजय देवगन के फिल्म में ऐसे कई शानदार डायलॉग्स हैं, जो दर्शकों के जेहन में ज़िंदा रह जाते हैं। उनका एक्शन फिल्म में सबको खूब पसंद भी आया।

कम्पनी

रामगोपाल वर्मा की यादगार फिल्मों में से एक फिल्म रही ‘कंपनी’।  यह फिल्म 2002 में रिलीज हुई थी। फिल्म में गैंग की कहानी है, जो पूरे शहर में उत्पात मचा कर रखते हैं, इस फिल्म में अजय ने एक सिग्नेचर स्टाइल पकड़ा था, जिसे खूब पसंद किया गया है। फिल्म में एक से बढ़ कर एक एक्शन सीक्वेंस हैं, दर्शकों की यह अब भी पसंदीदा फिल्मों में से एक फिल्म है।

Source: Instagram I @ajaydevgn

विजयपथ

‘विजयपथ’ अजय देवगन की शुरुआती दौर की फिल्मों में से एक है। यह फिल्म कामयाब रही है। फिल्म को रोमांटिक फिल्म माना गया है। इस फिल्म में तब्बू अजय के साथ मुख्य किरदारों में थीं। इस एक्शन रोमांस फिल्म में भी अजय  देवगन के एक्शन अवतार को दर्शकों ने हमेशा पसंद किया है।हालांकि इस फिल्म में अजय देवगन का किरदार गैंगस्टर या डॉन की भूमिकाओं में नहीं रहे हैं, लेकिन अपने परिवार की खातिर वह बदला वाले मोड में जाकर, अपने परिवार के लिए बदला लेते हैं।

एक्शन जैक्शन

एक्शन जैक्शन में अजय देवगन ने जबरदस्त एक्शन किया है। इस फिल्म में प्रभुदेवा निर्देशक है। फिल्म की कहानी गैंगस्टर के इर्द-गिर्द है। फिल्म में अजय डबल रोल में हैं और खूब सारे एक्शन सीक्वेंस ने फिल्म में दर्शकों का मनोरंजन किया है। फिल्म में यामी गौतम और सोनाक्षी सिन्हा ने अहम किरदार निभाया है।

Source: Instagram I @ajaydevgn

बादशाहो

मिलन लुथरिया की फिल्म ‘बादशाहो’ में एक बार फिर से अजय देवगन ने एक ऐसा किरदार निभाया था, जो सोने चुराने के लिए एक बड़ा खेल रचता है। इस फिल्म में अजय गैंगस्टर तो नहीं, लेकिन एक चोर रहते हैं, जिन्होंने इमरान हाशमी के किरदार के साथ मिल कर, फिल्म में एक बड़ा गेम प्लान किया होता है और फिर कहानी में काफी मजेदार ट्विस्ट आते हैं।

मुझे पूरा यकीन है कि  नि :संदेह आलिया भट्ट की फिल्म है ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, लेकिन अजय देवगन के प्रेजेंस से फिल्म में और निखार आ जायेगा, क्योंकि अजय ने अबतक ऐसे जो भी किरदार निभाए हैं, उन्हें यादगार बना ही दिया है। इस फिल्म में उनके किरदार करीम लाला से भी मुझे कुछ ऐसी ही उम्मीद है।



Source link