Exclusive: महिला प्रधान किरदारों को अब जाकर मिलने लगी है तवज्जो : शेफाली शाह

0
17
Exclusive: महिला प्रधान किरदारों को अब जाकर मिलने लगी है तवज्जो : शेफाली शाह


‘आरोहण‘ शो आया करता था दूरदर्शन पर। पल्लवी जोशी मुख्य किरदार में थीं। और उनके साथ एक बेहद चुलबुली-सी लड़की, जिसने मेरा ध्यान खींचा था, वह हैं शेफाली शाह। उनकी नजाकत और मासूमियत इस शो में नजर आई थी। फिर फिल्म ‘सत्या’, जिसमें शेफाली ने भिकू मात्रे की बीवी का किरदार निभाया। इस फिल्म में एक स्ट्रांग पुरुष किरदार होने के बावजूद, मेरी नजर शेफाली से नहीं हटी थी। फिल्म ‘दिल धड़कने दो’ में एक इमोशनल दृश्य, जिसमें अपने पति से बॉडी शेमिंग होने की वजह से वह केक पर केक खाई जाती हैं, मेरे लिहाज से हिंदी सिनेमा के यादगार दृश्यों में से एक है। फिर जब दिल्ली क्राइम सीरीज आयी, तो इस सीरीज में मुझे एक महिला पुलिस ऑफिसर की चुनौतियों को निभाने के साथ-साथ एक मां भी नजर आई, शेफाली में। पिछले दिनों मानव कॉल के साथ अजीब दास्तां’ में एक रोमांटिक किरदार निभाती हुईं शेफाली से एक जगह भी चूक नहीं होती है। बेहद कम संवाद बोलने के बावजूद, अपनी आँखों से अभिनय करती हैं, वह अलहदा है। कट टू मैं आ जाती हूँ हाल ही में रिलीज हुई उनकी सीरीज ‘ह्यूमन’ जिसमें उन्होंने जो ग्रे शेड निभाया है, एक बार फिर से शेफाली के अभिनय की एक और अलहदा छवि सामने आयी। दरअसल, शेफाली शाह को पिछले दो सालों में ऐसे कई सशक्त किरदार मिले हैं, जिन्हें वह हमेशा से डिजर्व करती रही हैं। शेफाली देर से आये लेकिन दुरुस्त आये वाली कामयाबी से बेहद खुश हैं।

दिल्ली क्राइम रही टर्निंग पॉइंट

शेफाली शाह इस बात से खुश हैं कि पिछले दो सालों में उनके पास जितना काम आया है, इससे पहले अबतक उन्होंने इतना काम कभी नहीं किया है।

शेफाली कहती हैं

देर आये मगर दुरुस्त आये। शुरुआती दौर में जब मेरे पास काम नहीं होते थे या फिर ऐसे काम होते थे, जो मैं करना नहीं चाहती थी, तो बहुत कोफ़्त होती थी कि मैं ऐसे किरदारों के लिए तो नहीं बनी हूँ। कई बार लगा कि काम करना छोड़ दूँ। लेकिन मुझे ख़ुशी है कि मैंने लंबा इंतजार किया और अब यह आलम है कि मैंने अभी तक पिछले दो सालों में छह प्रोजेक्ट्स पूरे कर लिए हैं। ‘दिल्ली क्राइम’ आने के बाद मुझे अधिक काम के प्रस्ताव मिलने लगे, तो मेरे लिए हाँ,दिल्ली क्राइम एक टर्निंग पॉइंट साबित हुई।

आगे भी करना चाहूंगी ग्रे शेड्स ह्यूमन की तरह

‘ह्यूमन’ शो में शेफाली शाह के ग्रे शेड वाले किरदार डॉ गौरी नाथ को खूब पसंद किया जा रहा है। शेफाली इस बारे में कहती हैं कि वह हमेशा से अलग-अलग किरदारों को निभाने के लिए बेचैन रही हैं। उन्हें अगर आगे भी नेगेटिव किरदार निभाने का मौका मिलेगा तो उसे निभाने में उन्हें बेहद मजा आएगा। शेफाली कहती हैं कि वह इंटेंस किरदारों को निभाना पसंद करती हैं।

शेफाली का कहना है

इंटेंस किरदारों का असर दिमाग पर लंबे समय तक रहता है। शूटिंग के बाद उससे निकलना मुश्किल हो जाता है। मुझे लंबे समय तक किरदार से जुड़ाव होता है, लेकिन बतौर एक्ट्रेस भी मेरी यह ड्यूटी है कि इससे खुद को बाहर निकालूँ। सो, फिर निकलना ही पड़ता है।

डार्लिंग्स है डार्क कॉमेडी

मैं पूरी उम्मीद कर रही हूँ कि आरोहण शो में जिस तरह शेफाली का चुलबुला अंदाज़ देखने को मिला था, शेफाली अपनी डार्क कॉमेडी फिल्म ‘डार्लिंग्स’ में भी कुछ उसी अंदाज़ में नजर आएं।

शेफाली शाह एक अलग ही अंदाज़ में फिल्म ‘डार्लिंग्स’ में नजर आने वाली हैं।

शेफाली शाह डार्लिंग्स के बारे में कहती हैं

मैंने ऐसा किरदार पहले कभी नहीं निभाया है, इसलिए काफी उत्साहित हूँ इस फिल्म को लेकर । यह फिल्म डार्क कॉमेडी हैं और शेफाली अब कॉमेडी किरदारों के साथ भी एक्सपेरिमेंट करना पसंद चाह भी रही थीं, ऐसे में जब ‘डार्लिंग्स’ जैसी फिल्म आयी तो मैंने फ़ौरन हां कहा।

ओटीटी ने महिला किरदारों को किया है और मजबूत

शेफाली कहती हैं

ओटीटी की दुनिया ने पूरा खेल बदल दिया है। अब महिलाओं को केंद्र में रख कर सीरीज बनाने से निर्देशक गुरेज नहीं कर रहे हैं। लेकिन इस बात को भी झूठा नहीं माना जा सकता कि भारत में कभी भी स्टार वैल्यू खत्म नहीं होगी, लेकिन जो नयी बात हुई है, वह यह हुई है कि अच्छी कहानियों के लिए अच्छे किरदारों और कलाकारों की डिमांड बढ़ी  और इसलिए हम जैसे कलाकार अब  फोकस में आ रहे हैं, लोग हमारे काम को नोटिस कर रहे हैं। अब हम इस सोच से एकदम ऊपर आ रहे हैं कि शादी हो गई है या उम्र अधिक है तो काम नहीं देना चाहिए। मुझे देख लीजिये मैं अपने करियर का गोल्डन पीरियड एन्जॉय कर रही हूँ। ‘ह्यूमन ‘में ही आप देख लीजिये हम दो महिला किरदारों को ध्यान में रख कर निर्देशक ने पूरा थ्रिलर क्रिएट किया। यह कहानी पुरुष किरदारों के साथ भी बन सकती थी। लेकिन महिला किरदारों पर जिम्मेदारी दी गई और कामयाबी भी मिल रही है।

शेफाली ने ‘दिल्ली क्राइम सीजन 2’ की शूटिंग भी लगभग पूरी कर ली है। इसके अलावा ‘डार्लिंग्स’, ‘डॉक्टर जी’ जैसे कई दिलचस्प प्रोजेक्ट्स में नजर आएँगी।





Source link